Friday, April 5, 2024

सोयाबीन मोमोज रेसिपी : घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट मोमोज

सोयाबीन मोमोज : आज के समय में मोमोज (Momos) बहुत ही पापुलर डिश है जिसे स्टीम में पकाया जाता है और तेल का उपयोग बहुत ही नाम मात्र के लिए होता है।

Hindi Soybean Momos Recipe

नई दिल्ली : आज के समय में मोमोज (Momos) बहुत ही पापुलर डिश है जिसे स्टीम में पकाया जाता है और तेल का उपयोग बहुत ही नाम मात्र के लिए होता है। मोमोज को अलग अलग तरह की भरावन के साथ बनाया जाता है जैसे- वेज मोमोज, पनीर मोमोज, चिकन मोमोज, एग मोमोज़ आदि।

लेकिन आज हम सोयाबीन मोमोज की रेसिपी बता रहे है। आपको बता दें सोयाबीन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही अगर आप बच्चों को जंकफूड के नुकसान से बचाना चाहते हैं, तो ऐसे में सोया मोमोज एक अच्छा ऑप्शन है।

आप झटपट घर पे आसानी से सेहत से भरपूर सोया मोमोज बना के खिला सकते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट और तीखा होता है। इसे जब कुछ चटपटा खाने का मन हो रहा हो तो इसे नास्ते में खा सकते है।

अगर आपके घर कोई मेहमान आने वाला है और आपको समझ ना आए की नास्ते में क्या बनाया जाए तो आप घर पे ही सोयाबीन मोमोज बना सकते है। घर आए मेहमानों को आप इस चटपटा सोयाबीन मोमोज बनाकर खिला सकते हैं।

तो इंतजार किस बात का, देखते है की सोयाबीन मोमोज कैसे बनाते है, और इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की जरुरत है। बस इस आसान विधि को देख कर घर में खाइए चटपटा सोयाबीन मोमोज। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और चटपटा सोयाबीन मोमोज बनाकर सबको खुश करें।

Soybean Momos Recipe Hindi
Soybean Momos Recipe

सोयाबीन मोमोज बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1) 200 ग्राम मैदा
2) 50 ग्राम सोयाबीन चुरा
3) 1 प्याज (बारीक कटी हुई)
4) 1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
5) 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
6) 2 हरी मिर्च (बारीक़ कटी हुई)
7) 1 टुकड़ा अदरक
8) स्वादानुसार नमक
9) 1 चम्मच जीरा

सोयाबीन मोमोज बनाने की विधि :

सबसे पहले मैदा को छन्नी से छानकर बर्तन में डालकर आटा की तरह नरम गूँथ लें। आटा को 30 मिनट के लिए अलग रख दें। फिर एक पैन में तेल गर्म करें फिर उसमें सोया की बड़ियों को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक सेंक कर एक प्लेट में निकाल लें। सोया की बड़ियों को ठंडा होने पर एक मिक्सर में डालकर दरदरा चूरा बना लें।

अब कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें। तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डालें और जब जीरा भुन जाए तो उसमें हरी मिर्च और अदरक डालकर उसको भूनें। उसके बाद उसमें बारीक़ कटी हुई प्याज डालें।

उसके बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर भूनें। फिर सोयाबीन चुरा को उसमें डालकर अच्छे से मिक्स करके उसे 2-3 मिनट तक भूनें। अब आपका मोमोज में भरने के लिए मसाला तैयार हो गया है।

अब आप गुथे हुए आटे से छोटी-छोटी लोई बना लें। लोई को पुरी की तरह पतली बेल लें। फिर उसमें भुनी हुई मोमोज मसाला भरके उसे चारो ओर से बंद कर दें। आप इसी तरह आटे में भुना हुआ मसाला भरके पूरा तैयार कर लें।

उसके बाद एक भगोने में पानी डालकर उसे गर्म करें। जब पानी में उबाल आने लगे तो स्टील की छलनी पर तेल लगाकर, उसमें समान दूरी पर सोया मोमोज को रखें और भगोने के ऊपर रख कर ढंक दे। ये ध्यान रहे की छन्नी पानी को न छूने पाए। आप इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाये।

मोमोज को बीच-बीच में लगातार देखते रहें। मोमोज की बाहरी परत के रंग बदलने पर तक पकने दें। अब आपका मोमोज बनकर तैयार है। सोयाबीन मोमोज को एक-एक कर प्लेट में निकालें और मोमोज चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। आप इसे टमाटर की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते है।

Soybean Momos Recipe in Hindi
Soybean Momos Recipe

तो ये था हमारा आज का रेसिपी। घर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक यह हर किसी को पसंद होता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाता है। आप इसे फ्राई करके भी सर्व कर सकते है।

आप भी सोयाबीन मोमोज बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आपको सोयाबीन मोमोज रेसिपी जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी और रेसिपी के बारे में जानना है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है और मै उसे अपने अगले पोस्ट के जरिए बताऊंगा।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
error: Content is protected !!