Friday, April 5, 2024

सोन पापड़ी रेसिपी : घर में ऐसे बनाएं मिठास से भरपूर सोन पापड़ी

सोन पापड़ी लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाई है, इसे सोन हलवा भी कहते हैं। इसे बनाना जितना आसान है इसका स्वाद भी उतना ही शानदार होता है। इसे जो कोई भी एक बार खा लेता है वह इसे बार बार खाना चाहता है।

Son Papdi Recipe in hindi

नई दिल्ली : सोन पापड़ी लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाई है, इसे सोन हलवा भी कहते हैं। इसे बनाना जितना आसान है इसका स्वाद भी उतना ही शानदार होता है। इसे जो कोई भी एक बार खा लेता है वह इसे बार बार खाना चाहता है।

यह दिवाली स्पेशल मिठाई बेसन, मैदा, घी और चीनी से बनाई जाती है। दिल्ली और आसपास के राज्यों में सोन पापड़ी बहुत पसंद की जाती है। त्योहार के सीजन में तरह-तरह की मिठाइयां खाई जाती हैं। लेकिन बाजार में बिक रही मिलावट वाली मिठाइयां खाने का अच्छा है कि क्यूं न घर पर ही मिठाइयां बना ली जाएं।

आज हम आपको घर पर सोन पापड़ी बनाने की विधि बता रहे हैं। बच्चे हो या बूढ़े हर उम्र के लोगो को सोन पापड़ी बहुत पसंद आती है। आप इसे ज्यादा मात्रा में भी बना सकते है क्युकी यह लम्बे समय तक खराब नही होती है। आप झटपट घर पे आसानी से सोन पापड़ी बना के सबको खिला सकते हैं।

तो इंतजार किस बात का, देखते है की सोन पापड़ी कैसे बनाते है, और इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की जरुरत है। बस इस आसान विधि को देख कर घर में खाइए सोन पापड़ी। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और स्वादिष्ट सोन पापड़ी बनाकर सबको खुश करें।

सोन पापड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1) चीनी 2 कप
2) 1 कप मैदा
3) 1 कप बेसन
4) 11/2 कप घी
5) 2 चम्मच दूध
6) 11/2 कप पानी
7) 1 टीस्पून इलायची पाऊडर
8) 3 टेबलस्पून पिस्ता और बादाम

सोन पापड़ी बनाने की विधि :

सबसे पहले एक बड़े से बर्तन में घी डालकर गर्म करें। जब यह पिघल जाए तो धीमी आंच पर इसमें मैदा और बेसन डालकर सुनहरा होने तक भून लें। फिर इसे एक बर्तन में निकाल कर ठंडा होने के लिए एक किनारे रखें और बीच-बीच में चलाते रहें।

इसके बाद एक भगौने में दूध, पानी और चीनी डालें और धीमी आंच पर पकने दें। यह जब गाढ़ा होने लगे तब आंच को बंद कर दें और इसे लगातार चलाते हुए अच्छे से 2 तार की चासनी बना लें।

अब जब चासनी हल्का ठंडा हो जाए तो इसे बेसन और मैदा के मिक्सचर में डालकर मिलाएं। इसे लगातार अच्छे से गूंथे जिससे चासनी बेसन मैदा मिक्सचर में अच्छे से घुल जाए।

अब एक थाली में घी लगाकर उसमें मिक्सचर को डालें और ऊपर से बादाम, लायची पाउडर और पिस्ता छिड़क दें। उसके बाद इसे 1 इंच मोटा बेल लें और इसे अपने हथेली से एक बार दबा कर फिट कर दें। इसे अब ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

जब यह ठंड़ा हो जाए तो इसे टुकड़ियों में काट लें। आप इसे 1 इंच के क्यूब्स में काटें और हर पीस को प्लास्टिक शीट से लपेट लें और इसे एयरटाइट कंटेनर में रखें। आपका सोन पापड़ी बनकर तैयार है। अब इसे सर्व करें और जब खाने का मन हो तो निकाल कर इसके स्वाद का लुत्फ़ उठाये।

तो ये था हमारा आज का रेसिपी। घर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक यह हर किसी को पसंद होता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाता है। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है।

आप भी सोन पापड़ी बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आपको सोन पापड़ी रेसिपी जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी और रेसिपी के बारे में जानना है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है और मै उसे अपने अगले पोस्ट के जरिए बताऊंगा।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
error: Content is protected !!