Friday, April 5, 2024

फ्रेंच फ्राइज (French Fries) बनाने की आसान विधि

फ्रेंच फ्राइज (French Fries) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। फ्रेंच फ्राइज को फिंगर चिप्स (Finger Chips) भी कहते हैं। आज हम आपके लिए फ्रेंच फ्राइज रेसिपी लाए हैं।

french fries recipes in hindi

नई दिल्ली : फ्रेंच फ्राइज (French Fries) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। फ्रेंच फ्राइज को फिंगर चिप्स (Finger Chips) भी कहते हैं। ये खाने में बहुत स्‍वादिष्‍ट होता है और चाय या कोल्‍डड्रिंक दोनों के साथ टेस्‍टी लगते हैं। आज हम आपके लिए फ्रेंच फ्राइज रेसिपी लाए हैं।

घर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक यह हर किसी को पसंद होता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाता है। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर पर आसानी से मिनटों में क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाएं।

फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

-250 ग्राम (छीलकर लम्बाई में पतले कटे हुए) आलू
-1 टेबल स्पून नमक (स्‍वादानुसार)
-(डीप फ्राई करने के लिए ) तेल (Oil)

फ्रेंच फ्राई बनाने की विधि

सबसे पहले फ्रेंच फ्राइज रेसिपी के लिए आलूओं को छील लें और फिर उन्हें धो लें। इसके बाद आलुओं को लम्‍बाई में पतले-पतले काट लें। मार्केट में फ्रेन्च फ्राई कटर French fry cutter भी मिलता है। आप उसकी मदद से आसानी से फ्रेन्च फ्राई काट सकते हैं।

कटे हुए आलुओं को पानी में डालते रहें, जिससे आलू काले न पडें। काटने के बाद आलुओं को पांच मिनट तक पानी में पड़ा रहने दें। अब किसी बरतन में पानी लें और उसमें आलू डाल दें साथ ही उसमें नमक छिड़के और उबलने रख दें। जब पानी में उबाल आ जाएं तो आलू को उसमें ही छोड़ दें और गैस को बंद कर दें। आलुओं को यूं ही पांच मिनट तक ढका रहने दें।

5 से 6 मिनट बाद आलुओं काे पानी से निकाल कर उन्हें टिशू पेपर पर रखें और सावधानी से उनका पानी पोछ दें। आप कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके सूखने के बाद एक बार कपड़े की मदद से भी आलुओं को सूखा लें।

दस मिनट बाद कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करें। तेल गरम होने पर उसमें आलू के टुकड़े डालें और सुनहरे होने तक तल लें। इस बात का खास ख्याल रखें की कड़ाही में आलू एक दूसरे से न चिपकें। मीडियम आंच पर आलूओं को तब तक पकने दें जब तक वह ब्राउन न हो जाएं।

आलुओं के ब्राउन होने पर उन्हें तेल से बाहर निकालकर टिशू पेपर पर एक साइड रख दें ताकि एक्ट्रा तेल टिशू सोख लें। अब आपके टेस्‍टी फ्रेंच फ्राई तैयार हैं। जब आपको इन्हें सर्व करना हो तो इन्हें तेज आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें और फिर कैचअप के साथ सर्व करें।

तो ये था हमारा आज का रेसिपी। आप भी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आपको फ्रेंच फ्राइज रेसिपी जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी और रेसिपी के बारे में जानना है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है और मै उसे अपने अगले पोस्ट के जरिए बताऊंगा।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
Web Title: फ्रेंच फ्राइज (French Fries) बनाने की आसान विधि

(Read all latest Lifestyle News Headlines in Hindi and Stay updated with Duniya Samachar)

error: Content is protected !!