Friday, April 5, 2024

स्पेशल दम आलू (Dum Aloo) बनाने की आसान विधि

दम आलू बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसी डिश है जिसे सब खाना और बनाना पसंद करते है। यह दिखने मे भी आकर्षित लगती है।

Dum Aloo Recipes in Hindi

नई दिल्ली : आलू की सब्जी का अपना ही अलग स्वाद होता है। लेकिन दम आलू का टेस्ट नॉर्मल साधारण आलू की सब्जी से थोड़ा अलग होता है। दम आलू बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसी डिश है जिसे सब खाना और बनाना पसंद करते है। यह दिखने मे भी आकर्षित लगती है।

दम आलू भारत के हर घर मे प्रसिद्ध है। आज हम आपके लिए दम आलू रेसिपी लाए हैं। इसमें ना तो ज्यादा सामग्री लगती है और ना ही ज्यादा समय। इसमें डीप फ्राई किए आलू को आप इलायची, मसाला पेस्ट और दही में डालकर बना सकते है। अचानक घर आए मेहमानों को भी आप इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाकर खिला सकते हैं।

तो इंतजार किस बात का, देखते है की दम आलू कैसे बनाते है, और इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की जरुरत है। बस इस आसान विधि को देख कर घर में खाइए चटपटी दम आलू। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और लाजवाब दम आलू बनाकर सबको खुश करे।

दम आलू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1) आलू (Potato) – 500 ग्राम (छोटे आकार के)
2) टमाटर प्योरी (Tomato Puree) – 01 कप
3) प्याज़ का पेस्ट (Onion Pest) – 02 बड़े चम्मच
4) तेल (Oil) – 02 बड़े चम्मच
5) देशी घी (Pure Ghee) – 01 बड़ा चम्मच
6) अदरक-लहसुन पेस्ट (Ginger-Garlic Pest) – 01 बड़ा चम्मच
7) दही (Curd) – 01 बड़ा चम्मच
8) धनिया पाउडर (Coriander Powder) – 01 बड़ा चम्मच
9) लाल मिर्च पाउडर (Chili Powder) – 02 छोटे चम्मच
10) हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) – 01 छोटा चम्मच
11) नमक (Salt) – स्वादानुसार
12) धनिया पत्ती (Coriander Leaf) – सजाने के लिए।

दम आलू बनाने की विधि :

सबसे पहले आप आलू को धो कर छील लें। उसके बाद चाकू या कांटे की सहायता से सभी आलुओं को गोद (छेद) लें।

अब कढ़ाही में घी गरम करें। घी गर्म होने पर उसमें आलुओं को डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लें।

उसके बाद प्रेशर कुकर में तेल गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें जीरा डाल कर चटका लें। उसके बाद उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और गुलाबी होने तक तल लें। फिर उसमें प्याज़ डालें और सुनहरा होने तक भून लें।

इसके बाद हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर डालकर दो मिनट तक भूनें। इस सारे मिश्रण को अच्छे से मिक्स करे। फिर उसमें टमाटर प्योरी डालें और मसाले को तेल छोड़ने तक भून लें।

इतना करने के बाद इसमें जब तेल मसाले से अलग होने लगे तो मसाले में भुनें हुए आलू और दही डालें और लगातार चलाते हुए पांच मिनट भून कर नमक और दो ग्लास पानी डालें। (तरी के अनुसार पानी डाले)

अब इसके बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें और धीमी आंच पर दस मिनट पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें। 4-5 मिनट बाद देखे अब आपका गरमा गरम दम आलू तैयार है। उन्हें गरमा गरम निकालें और ऊपर से धनिया पत्ती से सजा कर पराठों के साथ परोसें।

तो ये था हमारा आज का रेसिपी। घर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक यह हर किसी को पसंद होता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाता है। इसे बनांते समय जो इसकी खुशबु आती है वो सबका मन मोह लेती है। दम आलू को बनाने मे 30 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने मे 15 मिनट का समय लगता है।

आप भी दम आलू बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आपको दम आलू रेसिपी जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी और रेसिपी के बारे में जानना है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है और मै उसे अपने अगले पोस्ट के जरिए बताऊंगा।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
Web Title: स्पेशल दम आलू (Dum Aloo) बनाने की आसान विधि

(Read all latest Lifestyle News Headlines in Hindi and Stay updated with Duniya Samachar)

error: Content is protected !!