Friday, April 5, 2024

स्वादिष्ट और लाजवाब आलू गोभी की सब्जी बनाने की विधि

आलू गोभी की सब्जी का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे सब खाना और बनाना पसंद करते है।

Aloo Gobi Recipe Hindi

नई दिल्ली : आलू की सब्जी का अपना ही अलग स्वाद होता है। लेकिन आलू गोभी की सब्जी का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे सब खाना और बनाना पसंद करते है और ज्यादातर सभी मौसम में बनाई जाती है। यह दिखने मे भी आकर्षित लगती है।

आलू और गोभी का यह मेल सभी के मन को लुभा लेता है। आलू गोभी भारत के हर घर मे प्रसिद्ध है। आज हम आपके लिए आलू गोभी रेसिपी लाए हैं। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। आप जब चाहे इसे बना सकते है।

आलू गोभी को बनाना बहुत ही आसान है। इसका स्वाद बहुत ही तीखा और चटपटा होता है। इसको अच्छे मसालों में बनाने के कारण इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। इसे बनाने की सभी सामग्री घर पर आसानी से मिल जाती है। अचानक घर आए मेहमानों को भी आप इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाकर खिला सकते हैं।

तो इंतजार किस बात का, देखते है की आलू गोभी की सब्जी कैसे बनाते है, और इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की जरुरत है। बस इस आसान विधि को देख कर घर में खाइए स्वादिष्ट आलू गोभी की सब्जी। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और आलू गोभी की सब्जी बनाकर सबको खुश करे।

आलू गोभी की सब्जी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1) आलू – 250 ग्राम
2) फूल गोभी 500 ग्राम
3) 1 टुकड़ा हींग
4) 1 टुकड़ा अदरक
5) 3 हरी मिर्च
6) 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
7) 1/2 टी स्पून जीरा
8) 1 टी स्पून धनियां पाउडर
9) 1 टी स्पून हरा धनियां
10) 1 टी स्पून कसूरी मेथी
11) 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
12) 1/4 टी स्पून अमचूर पाउडर
13) 1/4 टी स्पून गरम मसाला
14) 2 टी स्पून तेल
15) स्वादानुसार नमक

आलू गोभी की सब्जी बनाने की विधि :

सबसे पहले आप गोभी को अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बाद चाकू की मदद से गोभी के फूलो को काट कर रख लें। फिर आलू लें उनको चाकू से छीलें और सही आकर में काट कर रख लें।

अब कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें। तेल गर्म होने पर उसमें जीरा और हींग डालें और जब जीरा भुन जाए तो उसमे हल्दी, धनिया, मिर्च, अदरक डालें। फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को 2-3 मिनट तक तल लें।

इसी मिश्रण में कसूरी मेथी डालें और उसे भी अच्छी तरह से तल लें। इतना करने के बाद तले हुए मसालों में कटे हुए आलू और गोभी डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद लाल मिर्च, नमक डालिए और सब्ज़ी को तलें। इसमें थोड़ा सा पानी डाले और कुछ देर के लिए सब्ज़ी को पकने के लिए छोड़ दें।

फिर 4-5 मिनट के बाद देखें आपकी गोभी और आलू ठीक से पक गए है या नहीं। अगर नहीं पके तो और पकाए और अगर पक गए है तो गैस को धीमा कर दें। फिर सब्ज़ी में गरम मसाला और अमचूर डालें और गोभी आलू को मिक्स कर दें।

अब सब्ज़ी को 2-3 मिनट तक पकाए और गैस को बंद कर दें। अब आपका गरमा गरम स्वादिष्ट और लाजवाब आलू गोभी तैयार है। उन्हें गरमा गरम प्लेट में निकालें और ऊपर से धनिया पत्ती से सजा कर रोटी या पराठों के साथ परोसें।

तो ये था हमारा आज का रेसिपी। घर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक यह हर किसी को पसंद होता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाता है। इसे बनांते समय जो इसकी खुशबु आती है वो सबका मन मोह लेती है। आलू गोभी को बनाने मे 30 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने मे 15 मिनट का समय लगता है।

आप भी आलू गोभी की सब्जी बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आपको आलू गोभी रेसिपी जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी और रेसिपी के बारे में जानना है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है और मै उसे अपने अगले पोस्ट के जरिए बताऊंगा।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
error: Content is protected !!