Friday, April 5, 2024

आलू मेथी (Aloo Methi) की सब्जी बनाने की विधि

आलू मेथी की सब्जी का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। यह एक ऐसी पौष्टिक सब्ज़ी है जिसे सब खाना और बनाना पसंद करते है और ज्यादातर सभी मौसम में बनाई जाती है।

Aloo Methi Recipe Hindi

नई दिल्ली : आलू मेथी की सब्जी का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। इसे आप आसानी से बना सकते है। यह एक ऐसी पौष्टिक सब्ज़ी है जिसे सब खाना और बनाना पसंद करते है और ज्यादातर सभी मौसम में बनाई जाती है। यह पौष्टिक सब्ज़ी सभी को पसंद आती है।

आलू मेथी की सब्जी हर घर में प्रसिद्ध है। इसका स्वाद मसालेदार और चटपटा होता है। यह सब्ज़ी सभी के घर में दोपहर या रात के खाने में बनाई जाती है और इसका लाजवाब स्वाद सभी को पसंद आता है। यह एक पौष्टिक सब्ज़ी है तो इसका सेवन करने से हमारे शरीर को फायदा मिलता है इसीलिए सभी लोग इसका सेवन करते है।

अगर आपको समझ ना आये की सुखी सब्ज़ी में क्या बनाया जाए तो आप झट से आलू मेथी बना सकते है। घर आए मेहमानों को भी आप इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाकर खिला सकते हैं। आप इसे बच्चो को टिफिन में रोटी या पराठे के साथ भी पैक करके दे सकते है।

तो इंतजार किस बात का, देखते है की आलू मेथी की सब्जी कैसे बनाते है, और इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की जरुरत है। बस इस आसान विधि को देख कर घर में खाइए स्वादिष्ट आलू मेथी की सब्जी। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और आलू मेथी की सब्जी बनाकर सबको खुश करे।

आलू मेथी की सब्जी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1) आलू 250 ग्राम
2) मेथी 250 ग्राम
3) 2 कप पानी
4) 1 टुकड़ा हींग
5) 2 हरी मिर्च
6) 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
7) 1/4 टी स्पून जीरा
8) 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
9) 1/2 टी स्पून धनिया पाउडर
10) 2 टी स्पून तेल
11) स्वादानुसार नमक

आलू मेथी की सब्जी बनाने की विधि :

सबसे पहले आप मेथी के पत्तों को लें और अच्छी तरह पानी से साफ कर लें। उसके बाद जब पत्तों से पानी निकल जाए तो उन्हें चाकू की मदद से काट लें। अब आलू लें चाकू से छील लें और उसके टुकड़े काट लें।

अब कढ़ाही में तेल डालकर गरम करें। तेल गर्म होने पर उसमें जीरा और हींग डालें और जब जीरा भुन जाए तो उसमें हल्दी, धनिया और हरी मिर्च डालकर मसालों को भूनें। जब मसाले भुन जाए तो उसमें आलू के टुकड़े डालें।

अब आलू और मसालों को साथ भूनें जब तक आलू पर मसाला ना चढ़ जाए। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। थोड़ा सा पानी डालें और 2-3 मिनट तक आलू को पकाए। कुछ देर में जब आपके आलू पक जाए तो उनमे नमक, मेथी के पत्ते और लाल मिर्च डालें और मिक्स करें।

थोड़ा सा पानी डालें और कुछ देर के लिए सब्ज़ी को ढक कर रख दें ताकि आपकी सब्ज़ी अच्छे से पक जाए। अब 4-5 मिनट के बाद ढक्कन हटाए मेथी और आलू दोनों ही गल गए होंगे। आपका गरमा गरम स्वादिष्ट आलू मेथी की सब्ज़ी तैयार है। उन्हें गरमा गरम प्लेट में निकालें और परोसें।

तो ये था हमारा आज का रेसिपी। घर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक यह हर किसी को पसंद होता है। हर कोई इसे बड़े चाव के साथ खाता है। इसे बनांते समय जो इसकी खुशबु आती है वो सबका मन मोह लेती है। आलू मेथी को बनाने मे 30 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने मे 15 मिनट का समय लगता है।

आप भी आलू मेथी की सब्जी बनाने की विधि ट्राई करें। हमें यकीन है कि आपको आलू मेथी रेसिपी जरूर पसंद आएगी। इसके अलावा अगर आपको किसी और रेसिपी के बारे में जानना है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है और मै उसे अपने अगले पोस्ट के जरिए बताऊंगा।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
Web Title: आलू मेथी (Aloo Methi) की सब्जी बनाने की विधि

(Read all latest Lifestyle News Headlines in Hindi and Stay updated with Duniya Samachar)

error: Content is protected !!