Friday, April 5, 2024

इन 20 टिप्स को अपनाकर पूरे दिनभर रहें एक्टिव और तंदुरुस्त

अगर आप अपना एकस्ट्रा वजन कम करना चाहते हैं और पूरे दिन एक्टिव और तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो आप इन 20 टिप्स का ध्यान रखें। आप अपने रूटीन में इन चीजों को शामिल करें।

if you want to stay active then follow these easy tips

नई दिल्ली : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों ने अपने आपको इतना व्यस्त कर लिया है कि अपनी सेहत के बारे में सोच ही नहीं पा रहे है। पूरे दिनभर अनियमित डाइट की वजह से उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अगर आप अपना एकस्ट्रा वजन कम करना चाहते हैं और पूरे दिन एक्टिव और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो आप इन 20 टिप्स का ध्यान रखें।

दरअसल डायट से जुड़ी कई छोटी-छोटी बातों पर हम ध्यान नहीं दे पाते और पुरे दिनभर कई चीजों को खाते हैं जो हमारे शरीर फायदा नहीं पहुंचाती हैं। अगर आप अपने रूटीन में इन चीजों को शामिल करते है तो आप पूरे दिनभर एक्टिव और तंदुरुस्त रहेंगे।

एक बात ध्यान रहे जब कम समय में आपको वजन कम करना हो या तंदुरुस्त रहना है तो एकदम से खाना बंद ना करें क्योंकि प्रतिदिन हमारे शरीर को 1200 कैलोरी की जरूरत होती है। आज यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जो आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

एक्टिव और तंदुरुस्त रहेंगे इन 20 टिप्स को अपनाकर

1. सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें। ब्रेकफास्ट न करने से कई बीमारियां होती हैं।

2. वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में नमक की मात्रा को कम करें।

3. रोज खूब सारा पानी पिएं और कैलोरी फ्री चीजें खाएं।

4. कोशिश करें कि खाने में प्रोटीन जरूर हो। आराम-आराम से खाना खाएं।

5. कैलोरी काउंट को छोड़कर सिर्फ पोषक तत्वों के बैलेंस वाली डाइट लेनी चाहिए।

6. वजन कम करना है तो खाने में मसालेदार चीजों को कम करें। अगर आप इसके बिना नहीं रह सकते है तो खाली पेट ज्यादा तीखी और मसालेदार चीजों का सेवन न करें।

7. खाने के दौरान लाल, हरे संतरी रंग की चीज जरूर लें। इस तीन नंबर के नियम को जरूर मानें और खाने में इन रंगों की खाने की चीजें जैसे गाजर, संतरा और हरी सब्जियों को शामिल करें।

8. वजन कम करना है तो रोज खाना खाने से पहले कम कैलोरी वाला वेजिटेबल सूप लेना चाहिए, इससे 20 फीसदी कम कैलोरी कम कंज्यूम होंगी और आपका पेट भरा-भरा रहेगा।

9. खाने का रखें रिकॉर्ड, अपने रोज के खाने का रिकॉर्ड रखना चाहिए, जैसे आपने कितना खाना खाया और कितना पानी पिया। इसके लिए आप एप्प और फूड डायरी बना सकते हैं।

10. आराम-आराम से खाना खाएं। रिसर्च की मानें तो जो लोग जल्दी खाना खाते हैं वो लोग मोटे हो जाते हैं। इसलिए आराम-आराम से खाना खाएं।

11. खाने बनाते समय फैट का ध्यान रखें। खाने में ऑयल, बटर, चीड, क्रीम का इस्तेमाल कम से कम करें।

12. समय पर करें डिनर और दिनभर में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स जरूर खाएं।

13. दिन में डायट सोडा जैसी चीजें पीनें से बचें।

14. रात को डिनर के समय स्नैक्स खाने से बचें।

15. खाने को करें शेयर: लंच करते समय अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ये कैलोरी चेक करने का अच्छा तरीका है।

16. रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट न लें। दरअसल अगर कार्बोहाइड्रेट को सुबह-सुबह खाया जाए तो यह एक तरह से आपके शरीर के लिए इंधन का काम करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को रात को न लें।

17. दिन भर में कुछ कुछ खाते रहें, खाने के बीच लंबा गेप नहीं होना चाहिए। यानी 2 से 3 घंटे के बीच में कुछ-कुछ खाते रहें।

18. डिनर के बाद कुछ न खाएं। इस मामले में इमानदार रहें और कोशिश करें कि रात के खाने के बाद फिर कुछ न खाएं।

19. रात के स्नैक्स को लेते समय थोड़ा चूजी बनें।

20. रात को पूरी नींद लें। जो लोग अपनी नींद ठीक से पूरी नहीं करते यानी 6-7 घंटों की नींद से कम सोते हैं उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
error: Content is protected !!