Friday, April 5, 2024

आप भी खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान, सेहत होगी खराब

क्या आप भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो आज ही ये आदत बदल डालिए। खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

Drink water immediately after eating food, so be careful

नई दिल्ली : क्या आप भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो आज ही ये आदत बदल डालिए। खाना खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। अक्सर बड़े बुजुर्ग भी आपको खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीने की सलाह देते होंगे।

दरअसल हममें से अधिकतर लोगों की आदत होती है खाना खाया और हाथ मुंह धोने के तुरंत बाद पानी पी लिया। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसा करना डायबिटीज का भी कारण बन सकता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

जी हाँ, हम सोचते हैं कि आखिर क्यों खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना किया जाता है। आज यहां हम आपको बता रहे हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से कौन सी समस्याएं हो सकती है।

खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान, सेहत होगी इससे खराब

घर के बुजुर्ग भी आपको बता सकते हैं कि आयुर्वेद में भी खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना किया गया है। आयुर्वेद के अनुसार जो भी हम खाते हैं वह नाभि के उल्टी तरफ मौजूद जठराग्नि में जाकर पचता है और जठराग्नि खाना खाने के एक घंटे तक सक्रिय रहती है। क्षुधा अग्नि के कारण हमें भूख लगती है और जठराग्नि से भोजन पचता है। ऐसे में खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जठराग्नि शांत हो जाती है और खाना पचने में परेशानी होती है।

खाना पचने में परेशानी

अगर आप खाना खाने के बाद ऊपर से पानी पी लेते हैं तो पाचन में समस्या आती है। इसलिए आयुर्वेद कहता है कि खाना खाने के एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। वहीं बड़े बुजुर्ग भी कम से कम आधे घंटे का अंतर रखने की सलाह देते हैं।

खाने में मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए शरीर को समय देना चाहिए। खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से इस प्रक्रिया पर असर पड़ता है। इसलिए खाना खाने के करीब 30 मिनट तक पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

पाचन शक्ति कमजोर

न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि हम जो खाना खाते हैं, उसे पचने में करीब दो घंटे लगते हैं। खाना हमारी ग्रासनली से होकर पेट तक जाता है और मल के रूप में बाहर निलकने से पहले आंत तक जाता है। इस दौरान पेट में बनने वाले तरल पाचन क्रिया में मदद करते हैं। खाना और पानी में अंतर नहीं रखने से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है।

चिकित्सक बताते हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने के कारण गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर का तापमान भी प्रभावित होता है। इसलिए डॉक्टर खाना खाने के 30 मिनट तक पानी नहीं पीने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज होने के भी खतरे

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया में रुकावट होती है। ऐसे में भोजन की काफी मात्रा पेट में छूट जाने से गलूकोज बनता रहता है, जो कि फैट में बदल जाता है। इस प्रक्रिया से आपको गैर जरूरी इंसुलिन बनने लगती है, जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है और डायबिटीज जैसी परेशानी भी पैदा कर सकती है।

विशेषज्ञ ये भी बताते हैं कि यदि आप मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो आप अचानक से अपने ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा रहे हैं। इससे डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। पानी ही शुगर लेवल बढ़ाने का काम करता है। अगर पानी न पिया जाए तो शुगर लेवल मेंटेन रह सकती है।

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
error: Content is protected !!