Friday, March 29, 2024

क्या आप जानते हैं केवल पलक झपकाने से तेज हो सकता है दिमाग, जानें

केवल पलक झपकाने से तेज हो सकता है दिमाग, पलक झपकना और दिमाग का बहुत बड़ा कनेक्शन होता है। जानें पलक झपकने से जुड़ी और भी कुछ रोचक बातें।

Blinking Eye, Eye Care Tips

नई दिल्ली : अपने व्यस्त जीवनचर्या में लोग इतना अधिक काम करने लगे हैं कि उनका दिमाग थक जाता है, उसे भी आराम की जरूरत होती है। जिसके चलते लोग दिमाग तेज करने के लिए बहुत से तरीके अपनाते हैं जैसे कि चना खाना, बादाम खाना, एक्यूप्रेशर करना, आदि। लेकिन ये बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि केवल पलक झपकाने से आपका दिमाग तेज़ हो सकता है। जी हां, पलक झपकना और दिमाग का बहुत बड़ा कनेक्शन होता है।

पलक झपकाने से तेज होता है दिमाग, जाने क्या है सच

जब पढ़ते समय, काम करते या लिखते समय आपका दिमाग थक जाए तो दिमाग तेज करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पलक झपकने से ही दिमाग तेज होता है। दरअशल पलक झपकाने और आंखों की रोशनी के बीच के संबंध को लेकर हुए शोध के अनुसार पलक झपकाने से तरल पदार्थ निकलता है जिससे आंखें सूखती नहीं। जब हम पलकें झपकाते हैं तो दिमाग और अधिक सक्रिय हो जाता है और हम अधिक तालिनता से काम करते हैं। इस शोध में और भी कई बातें सामने आयी है जानिए।

किये गये शोध में शामिल डॉक्टरों के अनुसार जब हम पलकें झपकाते हैं तब हम जो भी देख रहे होते हैं उसपर ध्यान केंद्रित करते हैं। जब हम अपने पलकों को झपकाते है तो इस दौरान आंखों को बंद करके खोलते पर आंखों की पुतली अपनी पुरानी वाली जगह पर नहीं होती है, बल्कि पुतली की स्थिति बदल जाती है। यही प्रक्रिया जो कि हमारे दिमाग को और भी सक्रिय बना देती है। दिमाग सक्रिय होने के साथ-साथ पलक झपकने से हमारा दि्माग तरोताज़ा रहता है।

पलक झपकने के फायदे

शोध की मानें तो शरीर के दूसरे अंगों की तुलना में आंखों की मांसपेशियां काफी सुस्‍त होती हैं, ऐसे में ध्यान केंद्रित करने के लिए दिमाग को अधिक कसरत करने की जरूरत पड़ती है और इसी प्रक्रिया में दिमाग अधिक सक्रिय रहता है। पलकें झपकाने के दौरान आंखों से तरल पदार्थ निकलता है जिसके कारण आंखें सूखती नहीं और इससे आंखों में जलन और खुजली नहीं होती है।

अगले पेज पर जानिए पलक झपकने से जुड़ी और भी कुछ रोचक बातें

Next Page — 1 2

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...
error: Content is protected !!