Thursday, January 24, 2019

आखिरकार क्यों समुद्र में ही रहती है इंसानों की ये प्रजाति, जानिए वजह

क्या आपने कभी ऐसे लोगों के बारे में सुना है जो ज्यादातर समुद्र के अंदर ही रहते है। समुद्र में ही रहती है इंसानों की ये प्रजाति, जानिए वजह।

समुद्र में रहती है इंसानों की ये प्रजाति, ocean badjao tribe - duniya samachar

नई दिल्ली : क्या आपने कभी ऐसे लोगों को देखा है या कभी आपने ऐसे लोगों के बारे में सुना है जो अपना ज्यादातर समय समुद्र के अंदर पानी में पानी के जीवों की तरह ही रहते है। जी हां, आपको बता दें कि समुद्र में ही रहती है इंसानों की ये प्रजाति, ये प्रजाति समुद्र के अंदर ही रहती है

आपने लोगों को अच्छी से अच्छी कॉलोनी या बड़े से बड़े शहर में यहां तक कि पहाड़ों पर या हिल-स्टेशन पर भी घर बनाकर रहते हुए देखा होगा, परन्तु आपको बता दें इंसानों की ये एक ऐसी प्रजाति है जो समुद्र के अंदर ही अपना जीवन व्यतीत करती है। जी हां, समुद्र में ही रहती है इंसानों की ये प्रजाति, ये प्रजाति समुद्र के पानी में पानी के जीवों की तरह ही रहती है।

समुद्र में ही रहती है दुनिया की अकेली ये प्रजाति

दरअशल ‘बाडजो‘ नाम की ये प्रजाति दुनिया भर में एक ऐसी इंसानों की अकेली प्रजाती है, जो अपना ज्यादातर समय समुद्र में पानी के जीवों की तरह ही व्यतीत करती है। मूल रूप से यह प्रजाति इंडोनेशिया में रहती थी। इस प्रजाति के लोग इंडोनेशिया, बर्निओ और फिलीपीन्स में पूरी आजादी के साथ घूमते रहते थे।

बता दें इस प्रजाति को ‘जिप्सी‘ के नाम से भी जाना जाता है। परन्तु अब ये प्रजाति खत्म होने के कगार पर है। अब हाईटेक फिशिंग ट्रॉलर्स और डायनामाइट फिशिंग के कारण इनका जीवन कम होता जा रहा है।

Next Page — 1 2 3 4 5 6

Hindi News से जुड़े हर बड़ी खबर लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, साथ ही ट्विटर पर फॉलो करे...